Friday, October 14, 2011

Rs 203 crore set up for industries in Sagar district will cost for bundelkhand area.

सागर जिले के बंडा में 203 करोड़ रुपये लागत से होगी उद्योगों की स्थापना
मध्यप्रदेश के बुंदेलखण्ड अंचल के औद्योगिक विकास तथा वहाँ रोजगार के अवसरों को बढ़ावा देने के मकसद से राज्य सरकार द्वारा संकल्पित प्रयास किये जा रहे हैं। इसी सिलसिले में आज मेसर्स मध्य भारत एग्रो प्रोडक्ट्स लिमिटेड और मध्यप्रदेश ट्रेड एण्ड इन्वेस्टमेंट फेसिलिटेशन कार्पोरेशन (ट्राईफेक) के मध्य 203 करोड़ रुपये की निवेश परियोजना की स्थापना के लिये एमओयू सम्पन्न हुआ। यह कम्पनी सागर जिले के बंडा में उद्योग स्थापित करेगी। वाणिज्य तथा उद्योग और रोजगार मंत्री श्री कैलाश विजयवर्गीय की मौजूदगी में हुए इस कार्यक्रम में मध्य भारत एग्रो प्रोडक्ट्स की ओर से प्रबंध संचालक श्री पंकज ओसवाल और ट्राईफेक के प्रबंध संचालक श्री पी.के. दास ने करारनामे पर हस्ताक्षर किये। इस अवसर पर प्रमुख सचिव वाणिज्य और उद्योग श्री प्रसन्न कुमार दाश भी उपस्थित थे।
मेसर्स मध्य भारत एग्रो प्रोडक्ट्स लिमिटेड मूलतः भीलवाड़ा (राजस्थान) की कम्पनी है और फर्टिलाइजर के क्षेत्र में कार्यरत है। यह कम्पनी प्रदेश के बुंदेलखण्ड क्षेत्र के सागर जिले की बंडा तहसील में 203 करोड़ रुपये के निवेश से सिंगल सुपर फास्फेट, ग्रेन्युलर सिंगल सुपर फास्फेट, सल्फ्यूरिक एसिड, वेंटोनाइट और रॉक फास्फेट बेनिफिशिएशन परियोजना स्थापित करेगी। इस मक़सद से मध्यप्रदेश खनिज विकास निगम लिमिटेड के साथ रॉक फास्फेट की आपूर्ति के लिये इस कम्पनी का अनुबंध हो चुका है। इस परियोजना से बुंदेलखण्ड क्षेत्र में 500 व्यक्तियों को प्रत्यक्ष और 800 व्यक्तियों को अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार हासिल हो सकेगा।
उल्लेखनीय है कि राज्य सरकार की निवेश मित्र नीतियों के कारण बड़ी संख्या में पूंजी निवेश के लिये कम्पनियाँ आकर्षित हो रही हैं। प्रसिद्ध बहुराष्ट्रीय कम्पनी रियो टिंटो द्वारा छतरपुर जिले की बक्सवाहा तहसील के ग्राम बुंदर में डायमंड एक्सप्लोरेशन का कार्य शुरू कर दिया गया है। इसके साथ ही पन्ना जिले में 6 सीमेंट प्लांट की स्थापना प्रस्तावित है। इस उद्देश्य से लाइम स्टोन के प्रास्पेक्टिव लायसेंस संबंधित कम्पनियों को आवंटित किये जा चुके हैं। इसके अलावा एनटीपीसी और जीएमआर द्वारा भी छतरपुर जिले में पॉवर प्लांट स्थापित किये जा रहे हैं।

No comments:

Post a Comment