Wednesday, October 6, 2010

केंद्र से आई राशि का दुरूपयोग हो रहा है: राहुल गांधी

भोपाल। कांग्रेस महासचिव राहुल गांधी ने आज आरोप लगाया कि केंद्र सरकार द्वारा विभिन्न योजनाओं के तहत मध्यप्रदेश में भेजे जाने वाली धनराशि का ठीक ढंग से उपयोग नहीं हो पा रहा है और इसकी पड़ताल के लिए एक कमेटी बनाई गई है।

गांधी ने यहां पत्रकारों से कहा कि केंद्र सरकार द्वारा बुंदेलखंड के विकास के लिए विशेष पैकेज देने के अलावा अनेक योजनाओं के तहत इस राज्य में पैसा भेजा जा रहा है। लेकिन उसका सदुपयोग नहीं हो पा रहा है।

उन्होंने कहा कि यह स्थिति ठीक नहीं है। युवा नेता ने कहा कि बुंदेलखंड अंचल का दौरा करने के बाद उन्होंने पाया कि यह अंचल काफी पिछड़ा हुआ है। इसके संबंध में उन्होंने केंद्र सरकार से चर्चा की और फिर विशेष पैकेज स्वीकृत हुआ था। हालाकि उन्होंने जांच के लिए कमेटी के गठन के संबंध में विस्तार से जानकारी नहीं दी।

कांग्रेस संगठन से जुडे सवालों के जवाब वह टाल गए और उन्होंने कहा कि उनका काम सिर्फ भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन (एनएसयूआई) और भारतीय युवा कांग्रेस से संबंधित काम देखना है। वह उन्हीं पर अपना ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं।

अपनी तीन दिन की यात्रा के दौरान कार्यकर्ताओं को चमचागिरी नहीं करने की नसीहत देने संबंधी सवालों के जवाब में उन्होंने कहा कि यह बात भी उन्होंने युवा कांग्रेस के परिप्रेक्ष्य में कही है। गांधी ने दावा करते हुए कहा कि एनएसयूआई और भारतीय युवा कांग्रेस के चुनाव पूर्ण पारदर्शिता के साथ हो रहे हैं और इसमें पूर्ण आंतरिक लोकतांत्रिक प्रक्रिया अपनायी जा रही है।

शेष राज्यों में भी युवा कांग्रेस के चुनाव जल्दी पूरे हो जाएंगे। उन्होंने कहा कि ऎसा किसी राजनीतिक दल में पहली बार हो रहा है कि पूर्ण पारदर्शिता के साथ चुनाव हो रहे हैं और ऊपर से किसी नेता को थोपा नहीं जा रहा है।

No comments:

Post a Comment