Saturday, September 25, 2010

ऑस्कर में 'पीपली लाइव' BUndelkhand Darshan

ऑस्कर में 'पीपली लाइव'


ऑस्कर में 'पीपली लाइव'




















आमिर खान की फिल्म पीपली लाइव को ऑस्कर अवार्ड के लिए भेजा गया है।
फिल्म को सर्वश्रेष्ठ विदेशी फिल्मों की कैटेगरी में शामिल किया गया है। भारत में कर्ज में डूबे किसानों की समस्याओं का चित्रण करने वाली फिल्म पीपली लाइव को अगले साल के ऑस्कर पुरस्कारों की सर्वश्रेष्ठ विदेशी फिल्म श्रेणी में भारत की आधिकारिक प्रविष्टि के तौर पर चुना गया है।

भारतीय फिल्म फेडरेशन के महासचिव सुप्राण सेन ने प्रेस ट्रस्ट को बताया कि पीपली लाइव को ऑस्कर के लिए 27 फिल्मों में से भारत की आधिकारिक प्रविष्टि के तौर पर चुना गया है। नवोदित निर्देशक अनुषा रिजवी की इस फिल्म में रंगमंच के कलाकारों ने अभिनय किया है और इसकी शूटिंग मध्य प्रदेश के एक छोटे से गांव में हुई।


फिल्म में मीडिया और खासतौर पर इलेक्ट्रानिक मीडिया पर और देश की राजनीतिक व्यवस्था पर भी निशाना साधा गया है। आमिर खान के लिए यह तीसरा मौका है जब उनकी फिल्म को इस बाबत चुना गया है। इससे पहले उनकी फिल्म लगान को वर्ष 2001 में और तारे जमीन पर फिल्म ने भी 2007 में भारत का प्रतिनिधित्व किया था।
आमिर खान की फिल्म 'पीपली लाइव' किसानों की आत्महत्या पर व्यंगात्मक फिल्म है जिसकी काफी सराहना हुई है। फिल्म का एक गीत महंगाई डायन खाये जात है,काफी लोकप्रिय हुआ था।
'पीपली लाइव' इससे पहले सनडांस फिल्म फेस्टिवल में भी जा चुकी है। भारत की ओर से सनडांस फिल्म फेस्टिवल में प्रदर्शित होने वाली यह पहली फिल्म है। बर्लिन फिल्म फेस्टिवल में भी फिल्म की स्पेशल स्क्रीनिंग की गई थी। दक्षिण अफ्रीका में हुए 31वें डर्बन इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में बेस्ट फर्स्ट फीचर फिल्म का भी अवार्ड मिल चुका है। फिल्म पीपली लाइव ने रिलीज होने से पहले ही अपनी लागत से ज्यादा कमाई कर ली थी।

No comments:

Post a Comment